7 सुझाव सफलता के - Share Market se Paise kaise kamaye in Hindi


Share Market se Paise kaise kamaye in Hindi

Share Market se Paise kaise kamaye in Hindi - यह post आपको पूरी जानकारी देगा शेयर मार्किट के बारे में और उसमे invest कैसे करें (हिंदी में). हमने इस post में 7 सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बातों का उल्लेख किया है जो आपको शेयर मार्किट में invest करने से पहले ध्यान में रखनी होंगी / चाहिए.

अच्छा पैसा कमाने का लालच, शौंक और तलब निवेशकों को हमेशा शेयर मार्किट की तरफ पंहुचा देता है. देखा जाये तो कई लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने शेयर मार्किट को बहुत ज्यादा बड़ा बना दिया है.

पहले तो आइये हम ये समझ लें कि शेयर मार्किट में ट्रेडिंग करना इतना आसान नहीं है. धैर्य और अनुशासन बेहद आवश्यक है और साथ साथ बाज़ारों की गहन समझ व उतार चढ़ाव से अवगत रहना भी अति आवश्यक है.

यदि आपने गौर किया हो तो शेयर मार्किट पिछले कुछ सालों में काफी अस्थिर रहा है. इस अस्थिरता ने कई व्यापारियों को भ्रम में रख दिया था कि उन्हें शेयर्स रखने चाहियें या बेच देने चाहियें. बहुत से निवेशको को ऐसी भ्रान्ति ने उलझा कर रख दिया था.

ऐसा कोई फार्मूला, तरकीब या विधि नहीं बनी आज तक जिससे कि शेयर बाजारों में सफलता हासिल की जा सके. बस कुछ नियम हैं जिनका पालन करके मुनाफे की सम्भावना को बढाया जा सकता है. इन नियमों का हमने इस post: Share Market se Paise kaise kamaye in Hindi में विस्तार-पूर्वक उल्लेख किया है.


यदि आप इन सभी नियमों का सही तरीके से पालन करते हैं, तो आपकी Share Market se Paise kamane की सम्भावना काफी हद तक बढ़ सकती है. और कुछ ही महीनों की महनत आपको एक सफल / कामयाब ट्रेडर बना देगी.

Share Market se Paise kaise kamaye in Hindi - 7 Basic Tips for Success

Share Market se Paise kaise kamaye in Hindi

1. जानिये आप किस तरह के व्यापारी हैं

शेयर बाज़ार में मूल रूप से दो प्रकार के व्यापारी होते हैं; एक में वो लोग शामिल होते हैं जो मौलिक निवेश का अनुसरण करते हैं और दुसरे प्रकार में सट्टेबाज़ होते हैं. इन दोनों प्रकारों के बीच प्रमुख अंतर स्टॉक की कीमत को देखने का तरीका है।

जो निवेशक मूलभूत निवेश का अनुसरण करते हैं, वे सट्टेबाजों की तुलना में स्टॉक की कीमत को कम महत्व देते हैं। ऐसे व्यापारी किसी भी कंपनी की मौलिक ताकत के बारे में अधिक चिंतित हैं। शेयर बाजारों में अच्छा पैसा बनाने के लिए, व्यक्ति को निवेश की मौलिक विधि का अभ्यास करना चाहिए।

Also Read: ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए - पैसे कमाने के आसान तरीके

2. कोशिश करें और झुंड मानसिकता से बचें

कई व्यापारियों के लिए, स्टॉक खरीदने या बेचने का निर्णय ज्यादातर उनके परिचितों से प्रभावित होता है। इसलिए, यदि उनके आस-पास हर कोई किसी विशेष स्टॉक में निवेश कर रहा है, तो एक संभावित व्यापारी भी उसी स्टॉक में निवेश करता है।

इस तरह की रणनीतियों से बचें क्योंकि लंबी अवधि में ऐसी रणनीतियां अच्छी तरह से काम नहीं करती हैं। विश्व के सबसे बड़े निवेशक वॉरन बफे (Warren Buffett) बिल्कुल भी गलत नहीं थे जब उन्होंने कहा कि एक को भयभीत होने की जरूरत है जब दूसरे लालची हैं और दूसरे को भयभीत होने पर लालच करने की जरूरत है।


3. निवेश के लिए अनुशासित दृष्टिकोण रखें

शेयर बाजारों के इतिहास का अध्ययन करें और किसी ने देखा होगा कि शेयर बाजार में सर्वश्रेष्ठ बुल रन ने भी निवेशकों को कई आतंकित क्षण दिए हैं। शेयर बाजारों में उच्च अस्थिरता के कारण, जब बाजार में तेजी का रुख था, तब भी कई निवेशकों ने पैसा खो दिया।

इसी समय, उन सभी निवेशकों को जिन्होंने एक अनुशासित दृष्टिकोण के साथ अपने फंड में डाल दिया, ने बकाया रिटर्न उत्पन्न किया है। यदि आपके पास दीर्घकालिक लाभ है, तो निवेश के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण रखें

Also Read: YouTube se Paise Kaise Kamaye - 8 Steps mein Poori Jankari

4. कभी भी अपनी भावनाओं को फैसले को प्रभावित न करने दें

कई निवेशक शेयर बाजारों में अपना पैसा खो देते हैं क्योंकि वे अपनी भावनाओं पर नियंत्रण नहीं रख पाते। बुल बाजार में व्यापार करते समय, व्यापारियों को अधिक मुनाफा बनाने का लालच होता है और इस प्रकार वे गलत शेयरों में निवेश करते हैं। डर और लालच दो कारक हैं जिन्हें शेयरों में व्यापार करते समय नियंत्रित करना पड़ता है।


5. हमेशा यथार्थवादी लक्ष्य रखें

व्यापारी अपने द्वारा किए गए निवेश से सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद कर सकते हैं, लेकिन अगर उनके पास वित्तीय लक्ष्य हैं जो अवास्तविक हैं, तो वे कुछ वास्तविक परेशानी में पड़ सकते हैं। शेयर बाजार से कभी भी समान रिटर्न की उम्मीद न करें और हमेशा यथार्थवादी और प्राप्त कर सकने वाले लक्ष्य ही रखें।


6. हमेशा अपने अधिशेष धन का निवेश करें

शेयरों में किए गए निवेश के कारण लोगों को कर्ज में डूबे होने की कहानियां सुनाई जा सकती हैं। आपने भी यकीनन बहुत से ऐसे लोगों की कहानियां सुनी होंगी जो लोग शेयर बाज़ार में निवेश के कारण कर्जे में डूब गए

यदि आप शेयर बाज़ार के व्यापार में शुरुआती हैं / नए खिलाडी हैं, तो हमेशा निवेश के लिए अपने अतिरिक्त धन का ही उपयोग करें। एक बार जब आप लाभ प्राप्त करना शुरू करते हैं, तो ऋण या ऋण के लिए चयन करने के बजाय पुनः निवेश के लिए समान राशि का उपयोग करें।


Also Read: 9 Online Business Ideas in Hindi to start in 2019

7. जानिए कब तैरना है बहाव के साथ

कभी-कभी प्रचलित प्रवृत्ति के खिलाफ जाने के लिए भुगतान करना पढता है। हालांकि, ज्यादातर स्थितियों में, औसत निवेशक को बहाव के खिलाफ तैरना नहीं चाहिए। दूसरे शब्दों में; यदि कोई शेयर गिर रहा है, तो अक्सर तब तक इंतजार करना बेहतर होता है जब तक कि इसमें कूदने से पहले का दबाव बंद ना हो जाए।



Share Market se Paise kaise kamaye in Hindi

शेयर बाजार में निवेश करने से अन्य वित्तीय परिसंपत्तियों की तुलना में उच्च रिटर्न प्राप्त होता है। कई वित्तीय उत्पाद उपलब्ध हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं। आप अपनी जरूरतों और लक्ष्यों के अनुसार अल्पावधि या दीर्घकालिक संपत्ति का विकल्प चुन सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको Share Market se Paise kaise kamaye in Hindi से स्पष्ट विचार मिला होगा कि शेयर बाजार में कैसे निवेश किया जाए और किन महत्वपूर्ण बातों का ख्याल रखा जाए। आप ऊपर दिए गए कुछ महत्वपूर्ण नियमों का पालन कीजिये, साथ ही एक डीमैट खाता और ट्रेडिंग खाता खोलें और अब निवेश करना शुरू करें!

Comments

Popular posts from this blog

13 Ways - English Sikhne ka Aasan Tarika - जानिये English सिखने के सही तरीके